2 March 2015

काम सौंपना सीखें


     कोई भी इंसान सब कुछ नही कर सकता।  बरहाल, कोई लोग हर काम खुद करने की कोशिश करते है।  और जाहिर है, वे असफ़ल होते है। 

     हर व्यक्ति यह चाहता है कि अपने महत्त्वपूर्ण काम वह खुद करे, लेकिन एक निशचित ऊँचाई पर पहुचने के बाद प्रगति करने के लिए दुसरो को काम सौंपना अनिवार्य हो जाता है।  बिज़नेस की शुरुवात में तो व्यक्ति सारे काम खुद कर सकता है, परन्तु बिज़नेस बढ़ने के बाद काम इतने बढ़ जाते है कि सहयोगियों के बिना तरक्की नही हो सकती।  ऐसे में अगर वह सही सहयोगी खोजकर उन्हें काम सौंपना ( delegation ) सीख लीजिए, तो वह आगे भी प्रगती कर सकता है।  अगर वह यह नही सीख पाता, तो भविष्य में उसकी प्रगति की संभावना कम हो जाती है। 

     दूसरों को महत्त्वपूर्ण काम सौंपना आसान नहीं होता।  दूसरों की योग्यता, बुद्धि, क्षमता और निष्ठा पर भरोसा करना आसान नही होता।  लेकिन बड़ी सफ़लता हासिल करने के लिए ऐसा करना जरुरी होता है।  इसके बाद ही सच्ची प्रगति संभव है, क्योंकि अब आप अकेले नही है।  अब आपके पास एक टीम है, जिसकी वजह से आपका समय कई गुना बढ़ जाता है और आप उसका सदुपयोग करके ज्यादा तेज़ी से अपनी मंज़िल पर पहुंच सकते है। 

     ज्यादा तर लोगों के साथ एक बड़ी समस्या यह है कि वे हर काम खुद करने की कोशिश करते है।  वे दूसरों काम सौंपना नहीं चाहते, क्योंकि उन्हें लगता है, ' मैं इसे ज्यादा अच्छी तरह से कर सकता हु।'  उन्हें यह समझ में नही आता है कि बड़ी सफ़लता पाने के लिए उन्हें दूसरों को काम सौंपना ही होगा, चाहे उन्हें यह पसंद हो या न हो।  प्रगती के राह में एक ऐसा मोड़ आता है, जहाँ भविष्य में प्रगती करने के लिए दूसरों को काम सौंपना ही जरूरी हो जाता है।  इसलिए बेहतर होगा कि आप काम सौंपने की कला सीख लीजिए। 

     काम सौंपने के लिए आपको सिर्फ़ इतना करना है कि आप किसी सही व्यक्ति को खोजकर उसे काम सौंप दे।  यानी कि ऐसा व्यक्ति चुनें, जिसमें उस काम को अच्छी तरह से करने की क्षमता और इच्छा हो।  फिर उसे बता दे कि उसे क्या करना है, कैसे करना है और कब करना है।  इसके बाद आप सौंपे गए काम और उसके पूर्ण होने की तारीख को अपनी डायरी में लिख लीजिए।  delegation ( डेलिगेशन ) या काम सौंपने का तरीक़ा इतना ही आसान है। 

     सौंपे गए काम की प्रगती की निगरानी ( देखभाल ) करना अच्छी बात है, लेकिन यह भी ध्यान रखे कि ज्यादा निगरानी में आपका समय बर्बाद होता है और सामने वाले को बुरा भी लग सकता है कि आप उसकी क्षमता या योग्यता पर भरोसा नही कर रहे है। 

     काम सौंपने की कला में निपुण होने के लिए सिर्फ़ दो चीज़ों की जरूरत है - यह पता लगाना कि कौन से काम सौपे जा सकते है और किसे।  बस इतनी सावधानी बरतें कि अत्यंत महत्त्वपूर्ण काम दूसरों को सौंपने के बजाय खुद करें।  

              आमिर लोग समय में निवेश करते है, गरीब लोग धन में निवेश करते है। 
                                                - वॉरेन बफ़ेट

यदि आपके पास भी Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है - safalbhariudaan@gmail.com.पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thank You !

0 Comments:

Post a Comment

Sign Up


नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Email SignUp करें

BEST OF SAFALBHARIUDAAN.COM