9 April 2015

सेहत के बहानासाइटिस को हराने के चार सकारात्मक क़दमों का परयोग करें


सेहत के बहानासाइटिस के बचाव के सर्वश्रेष्ठ वैक्सीन के चार डोज़ है :-

     1. अपनी सेहत के बारे में बात न करें।  आप किसी बीमारी के बारे में जितनी ज्यादा बात करेंगे, चाहे वह साधारण सी सर्दी ही क्यों न हो, वह बीमारी उतनी ही बिगड़ती जाएगी।  बुरी सेहत के बारे में बाते करना काँटों को खाद-पानी देने की तरह है।  इसके अलावा, अपनी सेहत के बारे में बातें करते रहना एक बुरी आदत है।  इससे लोग बोर हो जाते है।  इससे आपको आत्म-केंद्रित और बुढ़िया की तरह बातें करने वाला समझा जा सकता है।  सफ़लता की चाह रखने वाले आदमी अपनी "बुरी" सेहत के बारे में चिंता नही करता।  अपनी बीमारी का रोना रोने से आपको थोड़ी सहानुभूति तो मिल सकती है, परन्तु जो आदमी हमेशा शिकायत करता रहता है, उसे कभी किसी का सम्मान, आदर या वफ़ादारी नहीं मिल सकते। 

     2. अपनी सेहत के बारे में फालतू की चिंता करना छोड़ दे।  डॉ. वॉल्टर अल्वरेज़ विश्वप्रसिद्ध मेयो क्लीनिक में एमेरिटस कंसल्टेंट है।  उन्होंने हाल ही में लिखा है, "मै हमेशा फ़िजूल की चिंता करने वाले लोगों को ऐसा न करने की सलाह देता हूँ।  उदाहरण के तौर पर, मैंने एक आदमी को देखा जिसे इस बात का पूरा विशवास था कि उसका 'गाल ब्लैडर' ख़राब है, हालाँकि आठ बार अलग़-अलग क्लीनिकों में एक्स-रे कराने पर भी उसका गाल ब्लैडर पूरी तरह सही दिख रहा था और डॉक्टरों का कहना था कि यह सिर्फ़ उसके मन का वहम है और दरअसल उसे कोई बीमारी नहीं है।  मैंने उससे विनंती की वह अब तो मेहरबानी करके अपने गाल ब्लैडर का एक्स-रे कराना छोड़ दे।  मैंने सेहत का जरूरत से ज्यादा ध्यान रखने वाले सैकड़ो लोगों को बार-बार जबरन ई.सी.जी. कराते देखा है और मैंने उनसे भी यही विनंती की है कि वे अपनी बीमारी के बारे में फ़ालतू की चिंता करना छोड़ दें। 

     3. आपकी सेहत जैसी भी हो, आपको उसके लिए कृतज्ञ होना चाहिए।  एक पुरानी कहावत है, "मै अपने फटे हुए जूतों को लेकर दुःखी हो रहा था, परंतु जब मैंने बिना पैरों वाले आदमी को देखा तो मुझे ऊपर वाले से कोई शिकायत नहीं रही, इसके बजाय मै कृतज्ञ हो चला।"  इस बात पर शिकायत करने के बजाय कि आपकी सेहत में क्या "अच्छा नहीं" है, आपको इस बारे में खुश और कृतज्ञ होना चाहिए कि आपकी सेहत में क्या 'अच्छा' है।  अगर आप कृतज्ञ होंगे तो आप कई असली बीमारियों से भी बचे रहेंगे। 

     4. अपने आपको यह अक्सर याद दिलाए, "जंग लगने से बेहतर है घिस जाना।"  आपको जीवन मिला है आनंद लेने के लिए।  इसे बर्बाद न करें।  जिंदगी जीने के बजाय अगर आप चिंता करते रहेंगे, तो आप जल्दी ही किसी अस्पताल में भर्ती नज़र आएँगे। 

यदि आपके पास भी Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें।  हमारी Id है - safalbhariudaan@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे ।  Thank You !

0 Comments:

Post a Comment

Sign Up


नयी पोस्ट ईमेल में प्राप्त करने के लिए Email SignUp करें

BEST OF SAFALBHARIUDAAN.COM